What is IP Address full info in Hindi

What is IP Address full info in Hindi

अगर आप को नही पता की IP Address क्या होता है ? और आपकी IP कैसे पता कर सकते हो तो इस Article को अंत तक पढियेगा क्युकी में आपको IP की Full Details देने वाला हूँ। नमश्कार दोस्तों स्वागत है आपका Eweb Article के एक और Fresh Article में।

शायद आपको पता हो या नही पर आप जिस भी Device में Internet और Communication जैसी Services को इस्तेमाल करते हो वो सभी IP Address से जुड़े हुए होते है। ये भी कहा जा सकता है की Internet को इस्तेमाल करने में IP address का भी एक बड़ा role होता है।

Basically इसीकी मदत से computers आपस में Files और Data Share करते है और communicate भी करते है। वेसे तो इसके जैसे ही एक और आता है जिसे हम MAC Address कहते है उसका काम भी इसी की ही तरह होता है लेकिन एक दो differences है वो भी में कोशिश करूंगा की में आपको इस Article में एक छोटा सा Introduction उसका भी दू।

लेकिन गलत काम करने वालो के लिए ये हानिकारक भी है। वो सब आपको आगे पता चल जाएगा में एसा क्यों कह रहा हूँ। जो Hacking वगरह करते है वो हमेशा अपना IP address बदल देते है। लेकिन ये सब में आपको आगे बताऊंगा उससे पहले IP क्या है ये जानना जरुरी है। मुझे पता है आज भी बहोत से Computer or Internet users को IP Address Technology के बारे में नही पता होता जबकि ये जानना जरुरी है।

तो IP Address क्या होता है जानने के लिए आपको इस Article को आखिर तक पढ़ना होगा और में आपको बता दू की में इस Article में IP के बारे में बहोत से Topic Cover करने वाला हूँ। तो चलिए अब में आपको IP Address के बारे में Details में बताता हूँ।

IP Address क्या होता है?

सबसे पहले ये जान लीजिये की IP की Full Form क्या है। Internet Protocol को शोर्ट में IP कहते है। ये एक Address होता है आपके Network Hardware का। Basically, ये वो Address है जिसकी मदत से आपके Network को Verify किया जाता है या कह लो की पहचाना जाता है। इसी Address की मदत से आपका computer दुसरे computer के साथ Files Share करता है या कह सकते है की communicate करता है।

IP Address हर device में होता है जो की Internet से Connect होता हो। और IP Address हर एक device में तो होता ही है और ये सब में unique होता है। यानी की हर device का IP Address अलग अलग होता है। जो भी computer Internet Protocol से Connected रहते है या Internet का इस्तेमाल करते है IP Address उन Internet connections का एक Adress होता है।

IP के दो formats होते है IPv4 और IPv6। और इसके चार प्रकार के होते है

Private IP Address
Public IP Address
Static IP Address
Dynamic IP Address

IP Address किसलिए इस्तेमाल किया जाता है ?

जैसे की मेने आपको पहले भी बताया की IP किसी भी device में इस्तेमाल होने वाले network का unique address होता है। इससे computer या किसी भी device को जिसमे Internet का इस्तेमाल किया जाता हो उसके network को पहचाना जाता है। आसान शब्दों में इसकी मदत से एक network connection दुसरे network connection को पहचानता है।

अब आप किसी भी Website का Address Type करते हो जैसे www.google.com और Website खुल जाती है। लेकिन जो Address होता है वो computer नही पहचानता। computer network पहले इसे DNS server से इसका Address निकलता है और फिर आपको उस Website पे ले जाता है। तो Website को पहचानने के लिए DNS का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे ही किसी User को एक network पे पहचानने के लिए IP का इस्तेमाल किया जाता है।

इन्हे भी पढ़ें :-

7 Best seo Friendly Blogger template in 2020

Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step in 2020

what is affiliate marketing in hindi full Info Best Tips 2020

Conclusion

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल से IP क्या है ये पता चल गया होगा और आप अछे से समझ भी गये होंगे। तो आपको ये आर्टिकल अगर अच्छा लगा और आपको इससे कुछ नया सिखने को मिला तो आप जरुर हमें कमेंट करके जरुर बताऐ।

और जुड़े रहिये हमारी इस वेबसाइट के साथ क्युकी आपको यहाँ पर technology से रिलेटेड पोस्ट मिलती रहेंगी और आप tech के बारे में नयी नयी चीज़े सिख पाओगे।

Share on:

A website that provides you authentic information about blogging, Adsense, Themes and Tremplete, SEO, affiliate marketing, social Media marketing, how to earn money with blogging.

Leave a Comment