Google Adsense Site down or unavailable problem Fix in 2021

Google Adsense Site down or unavailable problem Fix in 2021

( ScreenShot को Blogger के Letest Interface के साथ Update किया गया है )

अगर आपने Google Adsense के लिए Apply किया है और Google Adsense आपकी Website को  Reason देकर बोलता है कि आपकी Website Ads दिखाने के लिए Ready नहीं क्युकि आपकी  Site down or unavailable है इसका साफ मतलब ये है कि आपकी Website तक Visitors पहुंच नहीं पा रहे क्युकि आपकी Website Unreachable है।

आजकी इस Post में हम आपको Blogger और WordPress दोनों में ये Problem Fix कैसे करते हैं पूरी तरीके से बताएंगे क्युकि जो लोग नए हैं उनको नहीं पता होता और वह लोग इस छोटी सी समस्या के लिए परेशान रहते हैं।

Site down or unavailable

Google Adsense आपकी Website में Site down or unavailable का Issue पाया है। इसलिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि कही आपने अपनी Website का गलत URL तो नहीं दिया है या फिर कोई Spelling में Mistake तो नहीं किया है।

अगर आप ने ये सब Check कर लिया है तो फिरसे Apply कर दीजिये जिससे आपकी Website फिरसे Review में चली जाएगी। Review जाने के बाद अगर आपकी problem Solve नहीं होती है तो घबराने की जरुरत नहीं है क्युकि निचे मैंने आपकी Problem 100% Solution बताया है तो पूरा Article ध्यान से पढ़ें।

Site down or unavailable के बहुत से Reason हो सकते हैं WordPress और Blogger में :-

1 . Sitemap Submission ( Site Down or Unavailable ) :

ज्यादातर लोग Blogging उनको पता नहीं होता कि Sitemap भी Submit करना होता है Google Search Console में। सबसे पहले जान लेते हैं कि Sitemap होता क्या है ? :- “Website का Sitemapमें वह Map होता है जिसके माध्यम से आपको यह पता चलता है कि आपकी Website में आपने कौन-कौन से Content डाले गए हैं और Website का Navigation कैसा है।

इसलिए जब कभी Google Crawler आपकी Website पर आता है तो सबसे पहले Sitemap को ही Check करता है इसलिए Sitemap पर आपकी Website में होना बहुत ही जरूरी होता है। ” इस बजह से भी Site Down or Unavailable issue आ सकता है।

1 . Blogger पे आपको Sitemap सबमिट करने के लिए दो तरीके हैं तो चलिए जान लेते हैं वो तरीके कौन – कौन से होते हैं :-

  • सबसे पहले आपको Google में Search करना होगा xml sitemap generator जिससे कुछ Result आएगा उनमे से सबसे पहली Website को Open कर लेना है।

Site down or unavailable

  • https://www.xml-sitemaps.com/ ये Webste Open करके अपना URL डालके Start पे click कर देना है।

Site down or unavailable

  • उसके बाद थोड़ा टाइम लगेगेगा scan करने में। Site down or unavailable
  • उसके बाद जो result आएगा उसमे फाइल download करनी होगी उस File को download कर लेना है। Site down or unavailable
  • Download होने के बाद Edit file करना है जिसके अंदर आपको एक code मिलेगा उसको कॉपी करके Blogger Theme में edit HTML करके Head के निचे पेस्ट कर देना है। Site down or unavailable
  • इस तरह आपका साइट map बन जायेगा लेकिन इस प्रोसेस में आपको वक्त बहुत लगेगा और यह तरीका सही भी नहीं है क्युकी आपकी site की Speed Slow हो सकती है फिरभी आपको ऐसे ही तरीके से sitemap डालना है तो डाल सकते हैं।३.
  • उसके बाद आप Sitemap को Google Search Console में submit कर दीजिये जो की मैं निचे डिटेल में बताऊंगा कैसे करना है उससे पहले एक और तरीका जान लेते हैं sitemap Create करने का जो कि सबसे Best और Simple भी है।

2 . ये तरीका सबसे Best तरीका है Sitemap Submit करने काऔर इसको Google खुद Recommend करता है आप भी इसी को Submit कीजिये best रहेगा, तो चलिए जान लेते हैं।

  • Simply आपको google में आप अपना website का url डालना है उसके बाद / लगा के sitemap.xml लिखना है। Example :- Http://example.com/sitemap.xml .
  • ये sitemap आप direct Submit कर देना है क्युकि ये sitemap आपकी Website Default होता है।
  • WordPress में Sitemap आपका SEO Plugin Automatically बना देता है आपको कुछ करने की जरुरत नहीं होती है।

3 . तो चलिए जान लेते हैं Sitemap कैसे सबमिट करना है Google Search Console में :-

  • सबसे पहले आपको Google Search  Console Open करना है।
  • Blooger का Sitemap आपको sitemap.xml डालना है और WordPress का Sitemap आपके Seo Plugin में मिल जायेगा Sitemap बाले Section में।
  • उसके बाद अगर आपकी Website Blogger or WordPress पे है तो आपकी साइट का नाम दिया होगा पहले से आपको सिर्फ sitemap.xml ये लास्ट का Url Paste करना है। Site Down or Unavailable

2 . Robots.Txt File(Site Down or Unavailable )

Blogger में ( Site down or unavailable )

  • सुनिश्चित करें कि आपकी robots.txt फ़ाइल निम्नलिखित पंक्तियाँ नहीं है।

————————————————–
User-agent: Mediapartners-Google

Disallow:

———————————————————–

  • यदि आपकी robots.txt फ़ाइल में उपरोक्त पंक्तियाँ हैं तो आपको अपनी robots.txt फ़ाइल को निम्न robots.txt फ़ाइल से बदलना होगा।
  • निचे दिए गए Download Option पे Click करके rbots.txt file को Download करके new Code exchange कर दीजिये।

Site Down or Unavailable

  • अब ऊपर दिए गए robots.txt में अपनी साइट के URL – https://www.example.com को बदलें।
  • अपने robots.txt फ़ाइल से robots.txt फ़ाइल को बदलने के लिए, ब्लॉगर सेटिंग्स पर जाएँ> “क्रॉलर्स और इंडेक्सिंग” Section तक स्क्रॉल करें, आपको “कस्टम robots.txt” Option दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें (नीचे स्क्रीनशॉट देखें) ।Site Down or Unavailable
  • अब अपनी robots.txt फ़ाइल को ऊपर दी गई robots.txt फ़ाइल से बदलें और ‘Save’ पर Click  करें।Site Down or Unavailable
  • अगर आपने ऊपर दिए गए robots.txt फ़ाइल से अपने robots.txt को बदल दिया है तो आपको इसे Google Search Console में Submit करना होगा।

WordPress में ( Site Down or Unavailable issue )

  • सुनिश्चित करें कि आपने एक robots.txt File बनाई है और इसे अपनी Site पर डाला है। Robots.txt की जाँच करने के लिए, अपने Site URL के आगे robots.txt Type करें और Enter Button दबाएं (जैसे – example.com/robots.txt)। यदि आपने इसे स्वयं नहीं बनाया है, तो आपको WordPress की Default robots.txt की दो या तीन लाइनें मिल सकती हैं।
  • नीचे मैंने एक robots.txt दिया है जो किसी भी WordPress पर उपयोग किया जा सकता है। इसे अपनी Site में डालने के लिए, WordPress Dashboard पर जाएं, SEO (Yoast SEO) पर Click करें (अगर Rank Math SEO Plugin है तो General Settings पर Edit robots.txt पर Click करें ), Tools पर Click करें, File Editor पर Click करें, इस robots.txt को Copy करें और वहां Paste करें और ‘robots.txt में Save Changes’ पर Click करें।
  • 1
  • 2
  • Robots txt फाइल करने के लिए निचे दिए Download Button पर Click करें।Site Down or Unavailable
  • अगर आपने ऊपर दिए गए robots.txt File से अपने robots.txt को बदल दिया है तो आपको इसे Google Search Console में Submit करना होगा।
  • Google Search Console पर जाएं अपनी Screen के Left Side Bar Menu में URL inspection पर Click करेंऔरUrl डालकर सेव कर दें।
    Site Down or Unavailable
  • अब अपनी साइट का URL दर्ज करें फिर अपनी साइट के URL के बाद /robots.txt दर्ज करें। उदाहरण: https://www.Example.com/robots.txt .
  • Site Down or Unavailable
  • अब Google द्वारा अपनी robots.txt फ़ाइल को Index करने के लिए “REQUEST INDEXING” पर क्लिक करें।
  • Site Down or Unavailable
  • अब robots.txt फ़ाइल को Google द्वारा 24 घंटों के भीतर अनुक्रमित किया जाएगा।

3 . Broken Link( Site down or unavailable ) :

आपकी साइट में कोई Broken Link नहीं होनी चाहिए, Broken Link को ढूंढें, और उन्हें अपनी Site से हटा दें। जिससे आपकी Site Down or Unavailable issue ख़तम हो जाएगी।

4 . Non www से www ( Site Down or Unavailable issue )

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट को Google पर Search किये जाने पर अपने आप ही  Non www (https://example.com) से www (https://www.example.com) पर Redirect हो जाए। AdSense Approval के लिए यह बहुत Important है।

यदि आपकी साइट www के बिना नहीं खुलती है या Site अपने से Non-www से www में Redirect नहीं होती है तो AdSense आपकी Site को कभी भी Appove नहीं करेगा, क्योंकि AdSense आपकी Site का review करने में असमर्थ है। और आपको Site Down or Unavailable issue आता है।

इस समस्या को Solve करने के लिए आपको यह भी Check krna होगा कि आपने सभी Blogger Setting और DNS Management System को बहुत सही तरीके से Set किया है।

5 . The site DOES NOT open without www ( Site down or unavailable )

यदि आपने हाल ही में अपनी Site के लिए GoDaddy से एक New Domain Buy किया है। जिसको आप Check जरूर लें कि जब आप www को लगा कर url open करते हैं तब ही Domain काम करता है।

यदि आप www नहीं लगाते है, तो Site Load नहीं होती है और यह दिखाती है कि Site is coming soon or any other error page, इसकी बजह से आपकी साइट AdSense द्वारा Disapprove कर दी गई है। तो चलिए जान लेते हैं एक simple Blogger settings and DNS management settings  से आप इस Site Down or Unavailable issue को कैसे Solve कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप इसे Follow करें :- Blogger Dashboard > click on settings > Scroll down to “Publishing” section > in the publishing section> turn on “Redirect domain”.
  • Site Down or Unavailable
  • अब redirect पर yourDomain.com से www.yourDomain.com पर क्लिक करें फिर Save बटन पर क्लिक करें। इससे आपका काम बन जायेगा।
  • अगर इसके बाद भी problem आ रही हैं तो simply आपने जहा से domain ख़रीदा है उस Website पे जाकर Dns पे क्लिक करिये और जो जो setting  निचे दिए गए इमेज में open  करने के लिए बोला जा रहा उसको open करके sentting कर दीजिये।Site Down or Unavailable

 Note :- इस setting को आपको तभी करना है जब आपकी साइट publishing tools बाले redirection को on  करने के बाद भी ओपन नहीं हो रही है तो। 

  • WordPress ये सारी setting पहले से ही रहती है इसलिए उसमे कुछ करने की जरुरत नहीं होती है और अगर ऐसा हो ही जाये किसी बजह से तो उसके लिए हम आपको एक छोटा सा code दे रहे हैं उस कोड को सिम्पली  .htaccess paste करके सेव कर दीजियेगा आपकी समस्या हल हो जाएगी।

Code for Redirection –

<IfModule mod_rewrite.c>
RewriteEngine On
RewriteCond %{SERVER_PORT} 80
RewriteRule ^(.*)$ https://www.yourDomainName.com/$1 [R,L]
</IfModule>

  • इस Code में अपनी Website का नाम जरूर चेंज कर लीजियेगा।

Conclusion

अपनी Site पर उपरोक्त Problem को ढूंढें और उन्हें ठीक करें और फिर Adsense के लिए फिर से Apply करें। यदि आपको अभी भी कोई समस्या है तो नीचे Comment Box में Comment करके जरूर बताएं। कि आपकी site Down or Unavailable की समस्या solve हुई या नहीं।

Read Also :-

Adsense Ads Limited or Adsense Ads not Showing on Your Website in 2020

What is Ads.txt and How Does It Work? problem fix in 2020

what is affiliate marketing in hindi full Info Best Tips 2020

7 Best seo Friendly Blogger template in 2020

Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step in 2020

Share on:

A website that provides you authentic information about blogging, Adsense, Themes and Tremplete, SEO, affiliate marketing, social Media marketing, how to earn money with blogging.

Leave a Comment